ओलंपियन सुशील कुमार लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, कांग्रेस ने की टिकट की ऑफर

नई दिल्ली, (PNL) : दो बार ओलंपिक मेडल जीत चुके पहलवान सुशील कुमार को कांग्रेस लोकसभा चुनाव 2019 में साउथ दिल्ली सीट से उम्मीदवार बना सकती है. सुशील कुमार के गुरु पदम भूषण महाबली सतपाल ने इस बात का खुलासा किया है कि कांग्रेस ने सुशील दिल्ली से प्रत्याशी बनाने के लिए इच्छा जताई है लेकिन उन्होंने इस बारे में सोचने के लिए एक दिन का वक़्त मांगा है. सूत्रों के मुताबिक सुशील ने मंजूरी दे दी है और कुछ ही देर में दिल्ली की सातों सीटों के उम्मीदवारों का एलान किया जा सकता है.
बता दें कि साल 2006 में अर्जुन पुरस्कार और 2011 में पद्मश्री से सम्मानित सुशील ने 14 साल की उम्र में दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम के अखाड़े में पहलवानी की ट्रेनिंग लेना शुरु किया था. शुरुआत में उन्हें कोच यशवीर और रामफल ने ट्रेनिंग दी. इसके बाद अर्जुन अवॉर्ड प्राप्त गुरु सतपाल ने उन्हें ट्रेनिंग दी. इसके बाद भारतीय रेल के ट्रेनिंग कैम्प में ज्ञान सिंह और राजकुमार बैसला गुर्जर ने भी सुशील को कोचिंग दी थी.
फ्रीस्टाइल रेसलिंग में सुशील कुमार को पहली कामयाबी साल 1998 में वर्ल्ड कैडेट गेम्स में मिली, जहां उन्होंने अपने वजन की कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता. इसके बाद उन्होंने साल 2000 में एशियन जूनियर कुश्ती चैम्पियनशिप में भी गोल्ड जीता. 2003 में एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में उन्होंने ब्रॉन्ज जीता. इसी के साथ उन्होंने इसी साल और 2005 में कॉमनवेल्थ कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड जीता.
Please follow and like us: