नवजोत सिद्धू ने चलाई सुखबीर की बसें, अमृतसर में बीआरटीएस प्रोजेक्ट का हुआ उद्घाटन

अमृतसर, (PNL) : केबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने आज सुखबीर सिंह बादल के ड्रीम प्रोजेक्ट को फिर से चला दिया है। इसका उद्घाटन आज सिद्धू ने हरी झंडी देकर कर दिया है। हालांकि पिछले करीब दस दिनों से सभी स्टेशन तैयार करने के बाद इसके सातों कॉरिडोर्स पर ट्रायल के तौर पर 70 बसें चलानी शुरू कर दी गई थी। बता दें कि 2016 में इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया था। जिसके बाद लगातार दो साल तक यह घाटे में चल रहा था। हालात यह थे कि बसों का डीजल खर्च भी नहीं निकल पा रहा था। मगर 2017 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इसे प्रोफिट में लाने का जिम्मा लिया था।
इसके बाद भंडारी ब्रिज आरओबी, अधूरे बीआरटीएस स्टेशनों और रेट्रोफिटेड स्टेशनों को तैयार करवाया गया। सभी रूट चलाए जाने के बाद इन बसों में यात्रियों के बढ़ने की संभावना है। पहले सिर्फ वेरका बाइपास से सेलिब्रेशन मॉल और माल रोड वाया किचलू चौक, रियाल्टो चौक, रेलवे स्टेशन के लिए बसें चल रही थी।
2017 में हुए विधानसभा चुनाव में फायदा लेने के लिए 15 दिसंबर 2016 को पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन आनन-फानन में कर दिया था। उस समय इसका काफी काम बाकी रहता था। उस समय सभी रूट नहीं चल पाए थे। करीब दो साल बाद ही सभी रूटों की शुरुआत की गई है। इस प्रोजेक्ट की कीमत शुरुआती समय में 495 करोड़ रुपए थी, लेकिन बाद में इसकी कीमत बढ़ कर 600 करोड़ रुपए हो गई। बताया जा रहा है कि सरकार करीब तीन महीने तक इन बसों में सफर फ्री करवाएगी।
इन सात रूटों पर पर चलेंगी बसें:
1. शाम सिंह अटारी वाला गेट, भंडारी ब्रिज टू इंडिया गेट।
2. रेलवे स्टेशन से दबुर्जी।
3. वेरका से सेलिब्रेशन मॉल।
4. दबुर्जी बाइपास टू वेरका।
5. सेलिब्रेशन माल से फोर एस चौक।
6. फोर एस चौक टू किचलू चौक।
7. किचलू चौक टू ओल्ड सदर पुलिस स्टेशन।
Please follow and like us: