जेएंडके, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फभारी, दिल्ली-पंजाब में मौसम हुआ ठंडा

नई दिल्ली, (PNL) : जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज बर्फबारी हो रही है. पहाड़ पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और पंजाब में आज सुबह लोगों ने ठंड महसूस की. केदारनाथ में बर्फबारी से यहां का तापमान -6 डिग्री तक पहुंच गया. हर तरफ बर्फ का सफेद चादर बिछा है. मंदिर के ऊपर बर्फ है. आज काफी कम संख्या में श्रद्धालु दिखे.
शिव दर्शन के लिए हरिद्वार से केदारनाथ पहुंचे एक श्रद्धालु ने कहा कि ठंड जरूर है लेकिन भोले की फौज पर कोई असर नहीं पड़ा है. बर्फबारी होने से मजा और बढ़ गया है. वहीं हिमाचल के कुल्लू, लाहौल और स्पीति जिलों की पहाड़ियों पर भी बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी का पर्यटक जमकर लुत्फ ले रहे हैं. जम्मू-कश्मीर की बात करें तो जोजिला दर्रा के पास भारी बर्फबारी के चलते श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद कर दिया गया है. मुगल रोड के पीर की गली क्षेत्र में बर्फबारी से सड़क बंद कर दी गई है. यह सड़क घाटी को जम्मू के राजौरी जिले से जोड़ती है.
सूबे के कई इलाकों में बारिश भी हो रही है. बारिश होने के बाद भूस्खलन की वजह से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद करना पड़ा है. एक अधिकारी ने कहा, “बारिश बंद होने के बाद भूस्खलन का मलबा हटाने का काम शुरू किया जाएगा. इच्छुक यात्रियों को सलाह दी गई है कि जम्मू और श्रीनगर में हमारे नियंत्रण कक्ष से संपर्क किए बिना यात्रा नहीं करें.”
दिल्ली में मौसम का हाल
राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, “दिन में आंशिक बदली छाई रहेगी और शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.” मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में वायु प्रदूषण की स्थिति खराब बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कहा कि दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 347 रहा.
Please follow and like us:
error: Content is protected !!