बजट से नाखुश किसान सड़कों पर उतरे, बंद हुआ दिल्ली-नोएडा DND, राहुल गांधी बोले-रोज 17 रुपए देना किसानों का अपमान

नई दिल्ली, (PNL) : दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाले डीएनडी को फिलहाल बंद कर दिया गया है. इसके पीछे किसानों का प्रदर्शन जिम्मेदार है. डीएनडी बंद होने के कारण लंबा जाम लग गया है. दिल्ली पुलिस की ओर से जारी ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया कि किसानों के धरना प्रदर्शन के कारण यातायात प्रभावित है, जिन वाहन चालकों को गाजीपुर से मयूर विहार जाना है, उनसे अनुरोध है कि NH 9 का प्रयोग करें. जाम की वजह से न्यू अशोक नगर, मयूर विहार, नोएडा के सेक्टर-15, 16 और 18 में भयंकर जाम लग गया है.
जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले से सटे टप्पल क्षेत्र के किसान दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास का घेराव करने पहुंचे हैं. यह किसान टप्पल के गांव जिकरपुर में नए भूमि अधिग्रहण बिल के अनुसार भूमि अधिग्रहण करने की मांग को लेकर 50 दिन से धरना दे रहे थे. जिकरपुर की जमीन का अधिग्रहण यमुना एक्सप्रेस वे निर्माण के दौरान बसपा सरकार ने किया था. इस दौरान किसान व पुलिस के बीच संघर्ष हुआ था, जिसमें तीन किसान व एक पुलिस कर्मी की मौत हो गई थी.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. राहुल ने किसानों को दी जाने वाली 6 हजार रुपये सालाना की आर्थिक मदद पर ट्वीट करते हुए कहा कि 5 साल की अक्षमता और अहंकार से किसान पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं. अब उनको प्रतिदिन 17 रुपये देना उनके द्वारा की गई मेहनत और उनकी हर मांग का अपमान है.
राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘प्रिय नरेंद्र मोदी जी, आपकी पांच वर्षों की अक्षमता और अहंकार ने हमारे किसानों के जीवन को बर्बाद कर दिया. उनको प्रतिदिन 17 रुपये देना हर उस चीज का अपमान है जिसके लिए किसान खड़े हैं और काम कर रहे हैं.’
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने भी बजट की कड़ी आलोचना की है. उन्होंने कहा कि अंतरिम वित्त मंत्री ने इतना लंबा अतंरिम बजट पेश कर लोगों के धैर्य की परीक्षा ली है. यह मेरी याद में अब तक का सबसे लंबा अंतरिम बजट है. उन्होंने कहा कि यह अंतरिम बजट नहीं बल्कि चुनाव प्रचार का भाषण था.
Please follow and like us: