आज से बदल गए ये सात नियम, PPF-NSC में बढ़ गया ब्याज, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, (PNL) : आज एक अक्टूबर है और आज से एक साथ 7 नियम बदलने जा रहे हैं। आज से आपको सुकन्या समृद्धि योजना, PPF, NSC और मंथली सेविंग स्कीम में अब पहले से ज्यादा ब्याज मिलेगा। आपको बता दें कि पिछले दिनों मोदी सरकार ने चुनाव से पहले कई योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाने की घोषणा की है। इससे समाज के सभी वर्गों को फायदा होगा।
जानिए आज से क्या-क्या बदलने जा रहा है…
– सुकन्या समृद्धि योजना पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज मिलेगा। सुकन्या समृद्धि योजना में 0.4 फीसदी ब्याज दर बढ़ाई गई है। अब 8.1 के स्थान पर 8.5 प्रतिशत की दर से इस योजना में जमा की गई राशि पर ब्याज मिलेगा।
– PPF में होगा फायदा। सरकार ने छोटी बचत योजनाओं जैसे कि राष्‍ट्रीय बचत योजना (एनएससी) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) जैसी स्कीम पर मिलने वाली ब्याज को अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 0.40 फीसदी तक बढ़ा दिया है।
– पीपीएफ पर अब ब्याज 7.6 फीसदी के स्थान पर 8 प्रतिशत मिलेगा। दिसंबर में राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र और लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.2 प्रतिशत की कटौती की थी। यह कटौती जनवरी-मार्च अवधि के लिए थी।
– किसान विकास पत्र पर भी फायदा होगा। किसान विकास पत्र पर 7.7 फीसदी ब्याज मिलेगा। किसान विकास पत्र की परिपक्वता अवधि भी कम करके 118 महीने के स्थान पर 112 महीने कर दी गई है। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को जमा पर 8.3 प्रतिशत के स्थान पर अब 8.7 फीसदी ब्याज मिलेगा।
Please follow and like us: