मोदी ने लॉन्च किया SBI का ‘वन नेशन वन कार्ड’, अब इसी कार्ड से करें मेट्रो में भी सफर

नई दिल्ली, (PNL) : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने वन नेशन वन कार्ड लॉन्च कर दिया है। शनिवार को पीएम मोदी ने अहमदाबाद में इस कार्ड को लॉन्च किया। इस कार्ड को नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड नाम दिया गया है। यह कार्ड एक स्मार्ट कार्ड जैसे कि डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह होगा। दिल्ली में मेट्रो में ऐसा ही कार्ड चलता है, जिसे आप रिचार्ज कराते हैं और मेट्रो में सफर कर सकते हैं। अब बैंक जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करेंगे उनमे नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होगा। ये किसी और वॉलेट की तरह ही काम करेगा।
अगर आपके पास ये कार्ड है तो आपको मेट्रो ट्रेन का टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी। आप इस कार्ड की मदद से सीधे इंट्री ले सकेंगे। रकम आपके अकाउंट से कट जाएगी। ये कार्ड टिकट काउंटर पर भीड़ में कमी करने के काम आएगा। इसके अलावा आपको लाइन में भी नहीं लगना होगा। कार्ड के जरिए आप आसानी से टोल भी दे सकेंगे।
एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है। दिसंबर तक बैंक के पास 28 लाख करोड़ रुपए का डिपॉजिट था। होम लोन और ऑटो लोन के बाजार में एसबीआई का 34 फीसदी हिस्सा है। बैंक की 22 हजार ब्रांच हैं। एसबीआई के 5.73 करोड़ ग्राहक नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। वहीं 1.32 करोड़ लोग मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं।
कैसे मिलेगा कार्ड
इस कार्ड को पाने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। ये 25 बैंकों में उपलब्ध होने के साथ ही यह कार्ड पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा भी जारी किया जाएगा। इस कार्ड को एटीएम पर इस्तेमाल करने पर 5 प्रतिशत का कैशबैक और विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा। रुपे का यह कार्ड डिस्कवर और डाइनर्स क्लब इंटरनैशनल मर्चेंट्स के अलावा विदेश के एटीएम पर भी स्वीकार किया जाएगा। इस कार्ड को एसबीआई, पीएनबी समेत देशभर के 25 बैंक उपलब्ध कराएंगे।
Please follow and like us: