मोदी को बड़ा झटका, न्यूयॉर्क, लंदन समेत कई देशों में मौजूद 637 करोड़ की संपत्ति ईडी ने की जब्त

नई दिल्ली, (PNL) : साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है. जानकारी के प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने मुताबिक नीरव मोदी की 637 करोड़ की संपत्ति जब्त की है. चार देशों में नीरव मोदी की संपत्ति जब्त करके ईडी ने घोटालेबाज की कमर तोड़ दी है.
अमेरिका के न्यूय़ॉर्क, लंदन, सिंगापुर और मुंबई में नीरव मोदी और उसके रिश्तेदारों की संपत्ति जब्त की गई है. नीरव मोदी मेहुल चोकसी का भांजा है, मामा भांजे पर पंजाब नेशनल बैंक को लूटने का आरोप है.
आरोप है कि बैंक में घोटाले से जो काली कमाई नीरव मोदी और उनके रिश्तेदारों ने की उससे ही देश विदेश में संपत्ति खरीदी गई थी. यहां तक कि एफआईआर होने के बाद प्रॉपर्टी की शॉपिंग होती रही.
ये अचल संपत्तिया साल 2017 में खरीदी गईं थीं. ये संपत्तियां घोटाले के पैसे से खरीदे जाने का शक है. ईडी ने पांच अलग-अलग अटैचमैंट आदेश जारी किए. ईडी बीते कई दिनों से विदेशी एजेंसियों के साथ संपर्क में था. बिना ठोस सबूतों के किसी की भी बात ना मानने वाली विदेशी जांच एजेंसियों को राजी करना बड़ी सफलता मानी जा रही है. ईडी के सूत्रों के मुताबिक आने वाले दिनों में
किस देश में कितनी संपत्ति जब्त की गई?
-अमेरिका के न्यूयार्क शहर में नीरव मोदी से संबंधित 216 करोड रुपये की दो अचल संपत्ति अटैच की
-लंदन के मैराथन हाऊस मे नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी का लगभग 57 करोड रुपये का फ्लैट अटैच
-सिंगापुर में पूर्वी मोदी और उनके पति मंयक मेहता का खाता अटैच, खाते में 44 करोड़ रुपये है
-ये खाता ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड की एक कंपनी के नाम पर था
-नीरव मोदी और पूर्वी मोदी से संबंधित पांच अन्य खाते अटैच
-इन खातों मे 278 करोड़ रुपये का बैंलेस मौजूद
-दक्षिण मुंबई मे पूर्वी मोदी का 19.5 करोड रुपये का फ्लैट अटैच
-हांगकांग से वापस मंगा कर 22 करोड 69 लाख की ज्वैलरी अटैच
-इस ज्वैलरी की कीमत कागजों में 85 करोड रुपये दिखाई गई थी
कौन है नीरव मोदी, कैसे खड़ा किया साम्राज्य?
नीरव मोदी ने साल 2002 में हीरों के गहने बनाने का काम शुरु किया. फायरस्टार डायमंड कंपनी करीब 14 हजार 700 करोड़ की है. नीरव मोदी के दुनिया के बड़े शहरों में 16 आलीशान स्टोर हैं. 2016-17 में नीरव मोदी की कंपनी का मुनाफा 582 करोड़ था.
इसका परिवार गुजरात के पालनपुर का रहने वाला है. नीरव मोदी के दादा-दादी पापड़ बेचा करते थे. नीरव मोदी के दादा सबसे पहले बेल्जियम पहुंचे. व्यापार को भाई दीपक ने आगे बढ़ाया. दीपक भाई बेल्जियम के सबसे बड़े हीरा सप्लायर बने.
Please follow and like us: