दो दिन बाद इन 12 करोड़ भारतीयों के खाते में 2000 रुपए डालेगी मोदी सरकार, पढ़ें

नई दिल्ली, (PNL) : लोकसभा चुनाव से पहले देश के किसानों को साधने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी तैयारी कर ली है. पीएम मोदी 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से देश के किसानों के खाते में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की पहली किस्त ट्रांसफर करने जा रहे हैं. गोरखपुर में बीजेपी के राष्ट्रीय किसान सम्मलेन से देश के 12 करोड़ किसानों के खाते में मोदी 2 हजार रुपये की पहली किस्त जारी करेंगे.
बता दें कि किसानों की नाराजगी के चलते बीजेपी को हाल ही में तीन राज्यों में अपनी सरकारों को गंवाना पड़ा. ऐसे में बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव से पहली किसानों को साधने की हरसंभव कोशिश में जुटी हुई है. इसी के मद्देनजर बता दें कि मोदी सरकार ने अंतरिम बजट में किसानों को लेकर बड़ा फैसला किया था. किसानों के लिए ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की घोषणा की थी.
किसानों के खाते में 2 हजार रुपये देने के लिए सरकार ने इसके लिए राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) को आदेश जारी कर दिए हैं. एनपीसीआई के सिस्टम पर 22 फरवरी को संबंधित किसानों से जुड़ी जानकारी डाली जाएगी. इसके बाद 24 फरवरी को किसानों के खाते में 2 हजार ट्रांसफर हो जाएंगे.
मोदी सरकार ने ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत देश के 12 करोड़ किसानों को उनकी फसल के लिए सालाना 6 हजार रुपये देने की घोषणा की है. किसानों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले 6000 रुपये 3 किस्तों में अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे.
इस योजना की पहली किस्त प्रधानमंत्री मोदी यूपी के गोरखपुर से जारी करेंगे. ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ पहली किस्त रूप में 12 करोड़ किसानो को 2000 रुपये देने में 25 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.
इस योजना के लिए सरकार ने प्रति वर्ष 75000 करोड़ रुपये के अनुदान को मंज़ूरी दी थी. इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिनके पास दो हेक्टेयर या उससे कम जमीन है. सरकार और बीजेपी के रणनीतिकारों का मानना हैं कि इस योजना का लाभ 2019 के आम चुनाव में पार्टी को मिलेगा.
Please follow and like us: