करतारपुर कॉरिडोर : उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रखा नींव पत्थर, कैप्टन समेत तमाम लीडरशिप रही मौजूद

डेरा बाबा नानक, (PNL) : गुरदासपुर जिले के गांव मान में सोमवार को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने करतारपुर साहिब से जोड़ने वाले कॉरिडोर की आधारशिला रखी। इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, पंजाब के गर्वनर वीपी बदनौर समेत कई अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे हैं। उपराष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर करीब पांच किलोमीटर का क्षेत्र सील कर दिया गया।
इससे पहले पंजाब के कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने शिलान्यास पत्थर पर लिखे अकाली दल नेताओं के नाम पर काली टेप लगा दी। इसके बाद में रंधावा ने अपने और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नाम पर भी टेप लगा दी। वे इस बात से नाराज हैं कि मंच पर जो कुर्सियां लगी हैं, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल का नाम क्यों लिखा है?
गुरुनानक देव जी ने करतारपुर साहब में अपने जीवन के 18 साल बिताए। यह भारत की सीमा से कुछ किलोमीटर अंदर पड़ोस की सीमा में है। गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर के साथ पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक को जोड़ने वाले सड़क गलियारे का निर्माण होने से लाखों सिख तीर्थयात्रियों को पवित्र स्थान पर जाने में मदद मिलेगी। फिलहाल, अभी तक यहां पर भारत की सीमा पर खड़े होकर दूरबीन की मदद से गुरुद्वारा के दर्शन की सुविधा है।
Please follow and like us: