अच्छी खबर : अब पांच लाख तक नहीं देना पड़ेगा इनकम टैक्स!

नई दिल्ली, (PNL) : मोदी सरकार में मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सवर्ण आरक्षण बिल पास होने के बाद कहा था कि आखिरी ओवर्स का गेम बाकी है और अभी हमारी आतिशी पारी खेलना बाकी है। उनके इस बयान के बाद यह माना जाने लगा कि सरकार की तरफ से देशवासियों को कोई बड़ी सौगात देने की तैयारी हो रही है। अब सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सरकार अपने अंतिम बजट में इनकम टैक्स भरने वाले लोगों के लिए पहला स्लैब ढाई लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर सकती है।
सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो वित्त मंत्रालय से इस बार बिल्कुल साफ संकेत मिल रहे हैं कि यह सरकार का भले ही अंतरिम बजट हो, लेकिन इस बार सरकार नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत देगी। इनकम टैक्स स्लैब का पहला स्लैब 2.50 लाख रुपये है, जिसको सरकार बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर सकती है। ऐसे में उसका दायरा बढ़ा दी जाए और इससे छोटे टैक्सपेयर्स को राहत मिल जाएगी।
इसके अलावा सूत्रों ने यह भी बताया कि मोदी सरकार इनकम टैक्स में बड़ी छूट का भी ऐलान कर सकती है। 80सी के तहत मिलने वाली छूट की सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा मध्य वर्गीय परिवारों को और भी तोहफा दिया जा सकता है।
मोदी सरकार ने तैयार की प्लानिंग
सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार लगातार ऐसे फैसले कर रही है। आर्थिक आरक्षण हो या फिर किसानों की आय बढ़ाने की प्लानिंग या फिर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें, सरकार का फोकस चुनाव से पहले हर वर्ग को खुश करने का है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो सरकार मध्यम वर्ग को तोहफा देने जा रही है।
80 सी में होगा बड़ा परिवर्तन
सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्री इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स स्लैब में बड़ा परिवर्तन कर सकते हैं। इसी के साथ पेंशन धारकों के लिए अतिरिक्‍त छूट का ऐलान किया जा सकता है। घर का सपना देख रहे लोगों के लिए भी मोदी सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है। मोदी सरकार होम लोन में छूट का ऐलान कर सकती है, इससे होम लोन सस्‍ता होगा और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों के पास अपना घर होगा।
Please follow and like us: