विराट के शतक और धोनी के दम से ऑस्ट्रेलिया परस्त, भारत ने 6 विकेट से जीता दूसरा वन-डे

स्पोर्ट्स डेस्क, (PNL) : विराट कोहली (104) की शतकीय और एमएस धोनी (55*) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को दूसरे वन-डे में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज की। एडिलेड के ओवल में खेले गए दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने कंगारुओं को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी।
इस जीत के साथ ही तीन मैच की वन-डे सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। श्रृंखला का तीसरा और निर्णायक मैच 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा। इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ मैच चुना गया। उन्होंने 112 गेंदों में पांच चौके और 2 छक्कों की मदद से 104 रन की शानदार शतकीय पारी खेली।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए भारत को 299 रन का लक्ष्य दिया था। जवाब में टीम इंडिया ने 4 गेंदे शेष रहते ही मैच अपने नाम कर लिया। एमएस धोनी 55* दिनेश कार्तिक 25* रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों के बीच 57 रन की नाबाद साझेदारी हुई।
इस मुकाबले में विराट कोहली ने पीटर सिडल द्वारा किए पारी के 43वें ओवर की पहली गेंद पर दो रन चुराते ही अपने करियर का 39वां शतक जमाया। कोहली ने 108 गेंदों में पांच चौके और दो छक्कों की मदद से सैकड़ा पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली ने छठा शतक जमाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए यह उनका 24वां शतक था।
ऑस्ट्रेलिया के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तेज शुरुआत की। पहले वन-डे में बिना खाता खोले लौटने वाले गब्बर इस मैच में अच्छी लय में नजर आ रहे थे। पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े।
इस साझेदारी को जेसन बेहरेनडॉफ ने 7वें ओवर की चौथी गेंद पर धवन को आउट कर तोड़ा। रोहित की तुलना में धवन ने ज्यादा तेजी से रन बटोरे। उन्होंने 28 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 32 रन बनाए। वह बड़ा शॉट मारने की फिराक में अपना विकेट गंवा बैठे।
इसके बाद रोहित शर्मा के रूप में टीम ने अपना दूसरा विकेट गंवाया। बड़ा शॉट खेलने की फिराक में वे बाउंड्री पर धरे गए। स्टोइनिस की गेंद पर उन्हें हेंड्सकोंब ने लपका। आउट होने से पहले उन्होंने 52 गेंदों पर 43 रन बनाए।
तीसरे विकेट के रूप में अंबाती रायुडू चलते बने। कप्तान कोहली के साथ उन्होंने टीम के लिए 59 रन जोड़ दिए थे, तभी ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया को दोबारा मैच में लाकर खड़ा कर दिया। आउट होने से पहले रायुडू ने 24 रन बनाए।
इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा। 44वें ओवर की चौथी गेंद पर रिडर्सन ने मैक्सवेल को हाथों कैच आउट कराकर कोहली को चलता किया। कोहली ने 112 गेंदों में पांच चौके और 2 छक्कों की मदद से 104 रन की शानदार शतकीय पारी खेली।
चौथे विकेट के लिए धोनी और कोहली के बीच 82 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद धोनी और कार्तिक की जोड़ी ने टीम इंडिया को जीत दिलाई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टोइनिस, बेहरेनडोर्फ, रिचर्डसन और मैक्सवेल चारों ने 1-1 विकेट लिए।
Please follow and like us: