ढाई दिन में घुटने टेक गई वेस्ट-इंडीज की टीम, 272 रनों से हराकर भारत की टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत

नई दिल्ली, (PNL) : टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से अजेय बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने राजकोट टेस्ट ढाई दिन में ही जीत लिया और 98.5 ओवरों के अंदर वेस्टइंडीज की दोनों पारियों को समेट दिया.
यह भारत की टेस्ट क्रिकेट में अबतक की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने इसी साल जून में अफगानिस्तान को उनके ऐतिहासिक डेब्यू टेस्ट मैच में पारी और 262 रनों से मात दी थी और साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ पारी और 239 रन से जीत दर्ज की थी.
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके बाद रविचंद्रन अश्विन की घातक गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज अपनी पहली पारी में 181 रन पर ढेर हो गई.
पहली पारी के आधार पर भारत ने वेस्टइंडीज पर 468 रनों की बढ़त हासिल की. भारत ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन खेलने का मौका दिया. जिसके बाद दूसरी पारी में कुलदीप यादव के पंजे से वेस्टइंडीज ने महज 196 रन पर सरेंडर कर दिया.
दूसरी पारी में भारत के लिए कुलदीप यादव ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 57 रन देकर पांच विकेट हासिल किए. पहली पारी में सबसे ज्यादा चार विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में दो विकेट लिए. रवींद्र जडेजा को तीन सफलता मिली.
वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज कीरोन पॉवेल ने सर्वाधिक 83 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 93 गेंदों का सामना किया और आठ चौके तथा चार छक्के लगाए. वेस्टइंडीज के लिए पहली पारी में रोस्टन चेज ने 53 और कीमो पॉल ने 47 रन बनाए.
दूसरी पारी में कुलदीप यादव ने 5 विकेट लेकर वेस्टइंडीज के मिडिल ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया. दूसरी पारी में कुलदीप यादव खतरनाक नजर आए. कुलदीप ने कीरोन पॉवेल, शाई होप, शिमरोन हेटमेयर, सुनील अंबरीश और रोस्टन चेस का शिकार कर टेस्ट में पहली बार अपने 5 विकेट पूरे किए.
Please follow and like us: