कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए 70 आई.ई.सी वैनों को दी झंडी

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए अपनी सरकार की तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य मुहिम प्रोग्राम के तहत 70 आई.ई.सी (सूचना शिक्षा और संचार) वैनों को झंडी दी है।
राज्य स्तर पर लोगों के साथ संपर्क करने और जागरूकता पैदा करने वाले इस प्रोग्राम के तहत राज्य भर के 117 विधान सभा हलकों में विभिन्न बीमारियों संबंधी जागरूकता पैदा करने और इनकी रोकथाम संबंधी कोशिशों की जाएंगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा भी थे। मुख्यमंत्री ने लोगों को बढिय़ा स्वास्थ्य सहूलतें मुहैया करवाने की अपनी सरकार की कोशिशों पर ज़ोर दिया जिनके द्वारा कंडी और सरहदी क्षेत्रों के दूर-दराज़ इलाकों समेत ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों तक पहुँच बनाई जायेगी। उन्होंने लोगों को बीमारियों की रोकथाम के लिए कदम उठाने और जागरूकता पैदा करने के लिए ऐसे अन्य जन संपर्क प्रोग्राम शुरू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को कहा।
मुख्यमंत्री ने उन सभी गाँवों के लिए दवाओं का उचित स्टॉक बनाई रखने और दवाओं की निर्विघ्न सप्लाई को यकीनी बनाने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग को कहा है जिन गाँवों में यह वैनें सेवाएं मुहैया करवाने के लिए लगाई गई हैं।
यह वैनें राज्य भर में लोगों के स्वास्थ्य से सम्बन्धित प्राथमिक ज़रूरतों को पूरा करेंगी। इनमें से 13 वैन माझे क्षेत्र में, 14 दोआबे में, 43 मालवे में और 17 सरहदी जिलों के हलकों में लगाई गई हैं। इन अत्याधुनिक वैनों में 42 ’’ ऐल.ई.डी टैलिविजऩ स्क्रीनें लगी हुई हैं।
Please follow and like us: