ICC के नियम पर बवाल, टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ियों ने उठाए सवाल


नई दिल्ली, (PNL) : आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने जीत हासिल कर पहली बार क्रिकेट के खिताब पर कब्जा किया. लॉर्ड्स के मैदान पर रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर आईसीसी विश्व कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया. लेकिन इस मैच के बाद आईसीसी के नियमों को लेकर सवाल उठने लगे हैं.
क्रिकेट के इस महासंग्राम में सबसे ज्यादा 648 रन बनाने वाले रोहित शर्मा ने कहा कि आईसीसी के कुछ नियमों पर गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘क्रिकेट के कुछ नियमों को गंभीर रूप से देखे जाने की जरूरत है.’
रोहित शर्मा के अलावा पूर्व भारतीय खिलाड़ी और वर्तमान में बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने भी आईसीसी के नियमों पर सवाल खड़े किए हैं. गंभीर ने कहा कि बाउंड्री की संख्या के आधार पर टीम को विजेता बनाने का नियम बेतुका है.
उन्होंने कहा, ‘मैच के विनर का फैसला बाउंड्री की संख्या के आधार पर हुआ. आईसीसी का ये नियम बेतुका है. मैच टाई होना चाहिए था. मैं दोनों टीमों को बधाई दूंगा जिन्होंने बेहतरीन फाइनल खेला. दोनों विजेता हैं.’
गंभीर के अलावा पूर्व भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह ने भी आईसीसी के इस नियम से असहमति जताई. युवी ने ट्वीट किया, ‘मैं आईसीसी के उस नियम से सहमत नहीं हूं. लेकिन नियम तो नियम होते हैं. इंग्लैंड को आखिरकार विश्व कप जीतने की बधाई. मेरी सहानुभूति न्यूजीलैंड की टीम के साथ है, जो आखिर तक लड़े. अच्छा खेले.’
थ्रो पर बल्लेबाज को लगी गेंद फिर भी नॉट आउट
वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में मार्टिन गप्टिल का थ्रो रन के लिए दौड़ रहे बेन स्टोक्स के हाथ से लगकर बाउंड्री के पार पहुंच गया. हालांकि, अंपायर ने इसे आउट देने के बजाय 4 रन दिए. इस नियम पर भी सवाल उठे हैं.
आईसीसी के नियम के मुताबिक अगर रन दौड़ते समय बल्लेबाज थ्रो के सामने आता है और गेंद उसके बल्ले या शरीर से रुक जाती है तो ज्यादातर मामलों में उसे आउट माना जाता है. हालांकि, ऐसे समय में फैसला लेने का सारा अधिकार अंपायर के पास होता है.
Please follow and like us:
error

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Punjabi News App, iOS Punjabi News App Read all latest India News headlines in Punjabi. Also don’t miss today’s Punjabi News.