पंजाबी गायकी के बाबा बोहड़ गुरदास मान हुए 62 साल के, जन्मदिन पर जानें उनके बारे में

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाबी गानों के मशहूर सिंगर, एक्टर और कोरियोग्राफर गुरदास मान का आज 63वां जन्मदिन है. उन्हें पंजाबी गायकी के बाबा बोहड़ के नाम से जाना जाता है. गाने के अलावा गुरदास ने हिंदी, पंजाबी, तमिल और हरियाणवी भाषा में करीब 20-25 फिल्मों में एक्टिंग भी की है. साल 1984 में उनकी पहली फिल्म ‘मामला गड़बड़ है’ रिलीज हुई थी.
गुरदास मान का जन्म आज ही के दिन साल 1957 को पंजाब के मुक्तसर जिले में हुआ था. पटियाला के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्टस (एनआईएस) से डिग्री हासिल की. साल 1980 में उन्होंने ‘दिल दा मामला है’ गाने से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था. उसके बाद से गुरदास अब तक करीब 34 एलबम में 300 गाने लिख और गा चुके हैं.
गुरदास की शौहरत का कारण उनके गानों के बोल थे, उनके गानों में आज के पंजाबी पॉप की तरह शराब, लड़कियों और दारु का जिक्र नहीं होता था। वो बात करते थे समाज की, समाज की बुराइयों की, आम लोगों की और शायद यही वजह थी कि कड़वी बातों वाले उनके गानों के बाद भी पंजाब के लोगों ने उनको सिर माथे बिठाया है। यही कारण है कि फैंस के बीत 1980 से लेकर अब तक गुरदास मान का जादू बरकरार है।
कमाई को देते हैं चैरिटी में
गुरदास मान ने अपने करियर में पंजाब और पंजाब के लोगों के लिए काफी काम किया। वह अपने कॉनसर्ट से होने वाली कमाई को चैरिटी में देते हैं। पंजाबी म्युजिक इंडस्ट्री के लिए ये एक नई बात थी, वह सामाजिक कामों में बहुत आगे हैं। पंजाबी लोक संस्कृति को आगे बढ़ाने में वो हमेशा आगे रहते हैं। आज भी पंजाब के बड़े से बड़े गायक से ऊंचे सुर में गा सकते हैं। पंजाब से बॉलीवुड में कई लोगों को सेटल करने में गुरदास का बड़ा हाथ रहा है, कपिल शर्मा, सोनू सूद, दलेर मेंहदी जैसे कलाकारों को गुरदास ने सपोर्ट किया।
अपने ड्राइवर के लिए लिखा था गाना
दरअसल हुआ यूँ की साल 2001 में रोपड़ के पास गुरदास मान का बड़ा जबरदस्त एक्सिडेंट हुआ. उनकी कार और ट्रक के बीच जबरदस्त भिड़त हुई. लेकिन खुदा का करम था कि गुरदास मान को बस थोड़ी चोट आई. लेकिन उनके ड्राइवर की वहीं मौत हो गई. इस एक्सिडेंट के बारे में गुरदास मान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि घटना के कुछ ही मिनट पहले मेरे वीर (भाई, मेरा ड्राइवर) ने बोला था. पाजी सीट बेल्ट बांध लो. उसकी हिदायत ने मुझे बचा लिया. लेकिन मैं अपने ड्राइवर को नहीं बचा सका. उसका मुझे आज भी अफ़सोस है.
गुरदास मान को उनकी दरियादिली के लिए भी जाना जाता है
गुरदास मान को उनके शांत और नेकदिल स्वभाव के लिए काफी पहचाना जाता है. जिसका उदाहरण वह कई बार लाइव इवेंट के दौरान स्टेज या ऑन स्क्रीन पर दे चुके हैं. कुछ ऐसा ही पुराना वीडियो इंटरनेट पर सनसनी मचा रहा है. पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने एक इवेंट के दौरान कुछ ऐसी दरियादिली दिखाई, जिसे देखने के बाद आप दांतों तले अंगुलियां दबाते रह जाएंगे. एक इवेंट में गुरदास मान के गाने के दौरान उनके चाहने वालों ने उन पर नेक स्वरूप हजारों या लाखों रुपए के नोट उड़ाये, जिसे मान ने अपंग पति-पत्नी को दे दिए थे.
Please follow and like us: