अच्छी खबर : घर खरीदारों को बड़ा तोहफा, GST काउंसिल की बैठक में लिए गए ये 2 बड़े फैसले

नई दिल्ली, (PNL) : केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले घर खरीदारों को गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के जरिये बड़ा तोहफा दिया है. पिछले काफी दिनों से घर खरीदारों को राहत देने की उम्मीद की जा रही थी, सरकार ने संकेत दिया था कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में इसपर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है.
दरअसल, रविवार को हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल ने निर्माणाधीन (अंडर कंस्ट्रक्शन) परियोजनाओं में मकानों पर जीएसटी की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. इसके अलावा किफायती घरों में भी जीएसटी के जरिये बड़ी राहत देने की कोशिश की गई. किफायती घरों पर जीएसटी 8 फीसदी से घटाकर महज 1 फीसदी कर दिया गया है.
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया अब सस्ते घरों पर जीएसटी दर बिना टैक्स इनपुट क्रेडिट के 8 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दी गई है. इसके अलावा बैठक में सीमेंट की दरों में कमी और लॉटरी की दरें एक समान रखने पर भी चर्चा हुई.
गौरतलब है कि पिछले बुधवार को हुई बैठक में इसपर फैसला टाल दिया गया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार की बैठक के बाद कहा था, ‘जीएसटी परिषद रविवार को रियल एस्टेट मुद्दे पर चर्चा करेगी और परिषद ने 3बी रिटर्न्‍स दाखिल करने की अंतिम तिथि को दो दिनों के लिए बढ़ा दिया है.’
बता दें, रियल एस्टेट सेक्टर पिछले कुछ सालों से मंदी के कारण सरकार जीएसटी में राहत की उम्मीद कर रही थी. जीएसटी परिषद ने गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में रियल एस्सेट सेक्टर के लिए मंत्रियों का समूह बनाया था.
Please follow and like us: