गोवा में बनी रहेगी भाजपा गठबंधन की सरकार, प्रमोद सावंत ने साबित किया बहुमत, पढ़ें कितने वोट पड़े

गोवा, (PNL) : पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी में नेतृत्व को लेकर जो संकट था वह खत्म हो चुका है. सोमवार देर रात ही युवा नेता प्रमोद सावंत ने राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली, लेकिन उनकी असली परीक्षा आज होनी थी जिसमें वह पास हो गए हैं. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को गोवा विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है. भाजपा सरकार के पक्ष में कुल 20 वोट पड़े, यानी अभी के लिए बीजेपी सरकार से संकट हट गया है.
बता दें कि बहुमत के लिए 19 विधायकों की जरूरत थी लेकिन बीजेपी के पास एक ज्यादा ही था. बीजेपी के पास कुल 21 विधायकों का समर्थन था, क्योंकि स्पीकर वोट नहीं डाल सकते हैं यही कारण है कि भाजपा सरकार के पक्ष में 20 वोट पड़े.
अभी किसके पास कितने विधायक?
मौजूदा आंकड़ों को देखें तो भाजपा के पास अभी 12 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के 3 विधायक, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (MGP) के 3 और तीन निर्दलीय विधायक हैं यानी बीजेपी के पास कुल 21 विधायक हैं. जो कि बहुमत से 2 सीटें ज्यादा हैं. जबकि कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं, जबकि एक एनसीपी का विधायक है.
मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में बीजेपी के साथियों ने नेतृत्व को लेकर सवाल उठाया, क्योंकि कई दल ऐसे थे जो पर्रिकर के नाम पर ही सरकार के समर्थन में आए थे. लेकिन लगातार चली बैठकों के बाद प्रमोद सावंत के नाम पर मुहर लगी और सहयोगी भी माने. हालांकि, भाजपा को साथी दलों के कई विधायकों को मंत्री पद देना पड़ा तो वहीं GFP, MGP के प्रमुखों को उपमुख्यमंत्री भी बनाना पड़ा.
Please follow and like us: