जनरल टिकट के लिए अब रेलवे स्टेशनों पर नहीं लगना पड़ेगा लाइन में, साथ ही मिलेगा पांच प्रतिशत डिस्काउंट भी, पढ़ें

नई दिल्ली, (PNL) : रेलवे में सफर करने वाले अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे लोगों को ट्रेन आने से पहले घंटों लाइन में लगकर टिकट लेना पड़ता था, लेकिन अब रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए भी एक ऐप को लांच कर दिया है। इस एप के कारण अब उन्हें लाइन में लगने की जरुरत नहीं है और उपर से पांच प्रतिशत डिस्काउंट भी मिला करेगा। इसके लिए आपको अब UTS ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को डाउनलोड होने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर इस ऐप में रजिस्टर करना होगा। ऐप रजिस्टर हो जाने के बाद यात्री को कहां से कहां तक की यात्रा करनी है यह स्टेशन की डीटेल आपको ऐप में डालनी होगी।
इस ऐप पर टिकट बुक करने के बाद यात्री ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। सफर के दौरान बस यात्रियों को ऐप पर टिकट दिखाना होगा। रेलवे की ओर से अपना एक वॉलेट आर-वॉलेट नाम से शुरू किया है इसमें आप पैसे रीचार्ज कर के इस पैसे के जरिए टिकट के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
यात्रियों को वॉलेट रिचार्ज कराने पर पांच फीसदी का बोनस मिलेगा। मान लीजिए किसी यात्री ने 100 रुपये वॉलेट में डाले तो फिर उसके खाते में 105 रुपये आएंगे। 200 रुपये का रिचार्ज कराने पर 10 रुपये का अतिरिक्त बोनस मिलेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद 150 से 5000 रुपये तक का रीचार्ज कर सकेंगे। उसी रीचार्ज से जनरल टिकट बनेंगे। डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी टिकट बनाने की सुविधा है।
हालांकि यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने से पहले इस ऐप पर टिकट बुक कराना होगा। एक बार स्टेशन में प्रवेश करने के बाद टिकट बुक नहीं होगा। वहीं ट्रेन के अंदर बैठने के बाद भी टिकट बुक नहीं होगा। ऐसा इसलिए ताकि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर लगाम लगाई जा सके।
टिकट बुक कराते समय सबसे पहले जिस स्टेशन से सफर करेंगे वह जिस मंडल के तहत आता है उसके ऑप्शन को भरना होगा। उदाहरण के तौर पर गोरखपुर से यात्रा शुरू करनी है तो पहले लखनऊ मंडल भरना होगा इसके बाद आए आप्शन में गोरखपुर टाइप करते ही डिटेल आएगा।
रेल यात्रियों की सुविधा के लिए इस ऐप पर मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग भी हो सकेगी। आपको टिकट का प्रिंट निकालने की जरूरत नहीं है। इस ऐप के जरिए आप अपनी बुकिंग हिस्ट्री, कैंसिल टिकट, आर-वॉलेट में बैलेंस आदि जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।
Please follow and like us: