अमृतसर लोकसभा सीट के लिए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नाम पर मुहर लगाएगी कांग्रेस?

नई दिल्ली, (PNL) : क्या पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे? यह एक बेहद दिलचस्प सवाल है जिसका जवाब आने वाले दिनों में मिल सकता है. कांग्रेस पार्टी ने डॉ मनमोहन सिंह से अमृतसर से चुनाव लड़ने की अपील की है. रविवार शाम को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस के पंजाब के अध्यक्ष सुनील जाखड़ और प्रभारी आशा कुमारी ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से करीब आधे घंटे तक मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने आग्रह किया कि इस बार अमृतसर से डॉक्टर मनमोहन सिंह चुनाव लड़ें.
इस बैठक के बाद पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने बताया ‘हमने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से आग्रह किया है कि वह पंजाब की अमृतसर सीट से चुनाव लड़े. ये पंजाब और पंजाब कांग्रेस के लिए गर्व की बात होगी. डॉ मनमोहन सिंह केवल फ़क्र-ए-हिन्द नहीं अकेले फ़क्र-ए-पंजाब नहीं बल्कि फ़क्र-ए-जहां हैं. ओबामा ने कहा था अगर किसी ने कोई राय लेनी है तो डॉक्टर मनमोहन सिंह से राय लो’. लेकिन क्या डॉ मनमोहन सिंह चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो गए हैं? इस सवाल के जवाब में जाखड़ ने कहा ‘हम उनको अभी बोल कर आए हैं लेकिन फैसला अब उनको करना है’
अमृतसर पंजाब की कुल 13 सीटों में से सबसे अहम लोकसभा सीट मानी जाती है. साल 2004 से लेकर 2014 तक नवजोत सिंह सिद्धू बीजेपी की तरफ से यहां लोकसभा सांसद रहे. दुराचार में सिद्धू का टिकट काटने के बाद बीजेपी ने वरिष्ठ नेता अरुण जेटली को यहां से चुनाव लड़ाया लेकिन वरिष्ठ कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अरुण जेटली को करीब एक लाख वोटों से चुनाव हरा दिया.
साल 2016 के आखिरी में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सतलुज-यमुना लिंक नहर मामले पर पंजाब के साथ नाइंसाफी का आरोप लगाते हुए सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद फरवरी 2017 में अमृतसर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ जिसमें कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला जीते. यानी अमृतसर लोकसभा सीट फिलहाल कांग्रेस के पास है और अगर डॉ मनमोहन सिंह इस सीट से लड़ने के लिए हामी भरते हैं तो मौजूदा सांसद को शिफ्ट करने या उनकी टिकट काटने पर विचार करना होगा.
Please follow and like us: