जल्द चिप वाला पासपोर्ट लाएगी सरकार, पीएम मोदी का बड़ा एलान, पढ़ें क्या-क्या होगा बदलाव

नई दिल्ली, (PNL) : केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही चिप वाला पासपोर्ट ला सकती है. आज इस संबंध में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी दी. अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपकी सोशल सिक्योरिटी के साथ-साथ पासपोर्ट, वीज़ा, PIO और OCI कार्ड को लेकर भी तमाम प्रक्रियाओं को आसान करने का प्रयास सरकार कर रही है. प्रवासी भारतीयों के लिए कुछ महीने पहले ही एक नया कदम भी उठाया गया है.
उन्होंने कहा, ”दुनियाभर में हमारी दूतावास और वाणिज्य दूतावास को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जा रहा है. इससे आप सभी के लिए पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक सिस्टम तैयार हो जाएगा. बल्कि अब तो एक कदम आगे बढ़ते हुए चिप बेस्ड ई-पासपोर्ट जारी करने की दिशा में भी काम चल रहा है.”
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”पासपोर्ट के साथ-साथ वीजा से जुड़े नियमों को भी सरल किया जा रहा है. ई-वीज़ा की सुविधा मिलने से आपके समय की बचत भी हो रही है और परेशानियां भी कम हुई हैं. अभी भी अगर कोई समस्याएं इसमें हैं तो उसके सुधार के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं.”
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15वें प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर कहा कि मैं प्रवासी भारतीयों को भारत के ब्रांड ऐम्बैसडर के तौर पर देखता हूं. उन्होंने कहा कि आज भारतीय मूल के लोग मॉरीशस, पुर्तगाल और आयरलैंड जैसे देशों में नेतृत्व कर रहे हैं.
भ्रष्टाचार के बहाने कांग्रेस पर वार
मोदी ने राजीव गांधी की टिप्पणी कि एक रुपये में से महज 15 पैसे ही लोगों तक पहुंच पाते हैं का जिक्र किया और कहा कि कांग्रेस सरकार ने इस बर्बादी को रोकने के लिए कुछ नहीं किया.
उन्होंने कहा, ”इतने वर्ष तक देश पर जिस पार्टी ने शासन किया, उसने देश को जो व्यवस्था दी थी, उस सच्चाई को उन्होंने स्वीकारा था. लेकिन अफसोस ये रहा कि बाद के अपने 10-15 साल के शासन में भी इस लूट को, इस लीकेज को बंद करने का प्रयास नहीं किया गया. देश का मध्यम वर्ग ईमानदारी से टैक्स देता रहा, और जो पार्टी इतने सालों तक सत्ता में रही, वो इस 85 प्रतिशत की लूट को देखकर भी अनदेखा करती रही.”
Please follow and like us: