भारत में नहीं उड़ेंगे बोइंग 737 मैक्स 8 के विमान, इथोपिया प्लेन हादसे के बाद नागरिक विमानन मंत्रालय की बैठक में बड़ा फैसला

नई दिल्ली, (PNL) : नागरिक उड्डयन सचिव पी एस खारोला ने बुधवार को यहां कहा कि भारतीय एयरलाइंस द्वारा संचालित बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों के उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “गुरुवार को एक “चुनौतीपूर्ण” दिन होगा।”
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्रमुख बी एस भुल्लर ने कहा कि विमानों से रोक हटाना विभिन्न एजेंसियों के इनपुट पर आधारित होगा और यह जल्द ही नहीं होगा।” डीजीसीए ने मंगलवार रात विमानों पर रोक लगाने की घोषणा की थी।
स्पाइसजेट के बेड़े में ऐसे 12 तथा जेट एयरवेज के पास पांच विमान हैं, जिन पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है। खारोला ने कहा कि स्पाइस जेट अपनी उड़ानों में ज्यादातर यात्रियों को समायोजित करेगा। अगर जरूरत पड़ी तो अन्य संचालक इसमें सहयोग करेंगे।
गौरतलब है कि इथोपिया में रविवार को इसी मॉडल का एक विमान अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी। इस दुर्घटना के मद्देनजर यह फैसला लिया गया था।
यूनान की नागर विमानन एजेंसी ने बुधवार को अपने हवाई क्षेत्र में बोइंग 737 मैक्स-8 के उड़ान भरने पर पाबंदी लगा दी है। यूनान ने यह फैसला इथोपिया में इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद किया है। इस दुर्घटना में सभी 157 लोगों की मौत हो गई।
यूनान के नगार विमानन एजेंसी के प्रमुख कॉस्टेंटिनोस लिंटजेराकॉस ने सरकारी संवाद समिति एएनए से कहा कि सभी हवाईअड्डों को आदेश दे दिया गया है कि वह मंगलवार दोपहर के बाद उक्त विमान को यूनान के हवाईक्षेत्र में उड़ने पर प्रतिबंध का पालन करें। इससे पहले यूरोपीय संघ की विमानन सुरक्षा एजेंसी ने भी मंगलवार को इस विमान पर प्रतिबंध की घोषणा की थी।
Please follow and like us: