इकोनॉमी क्लास की टिकट पर करें अब बिजनेस क्लास का सफर, एयरइंडिया का बड़ा ऑफर, सिर्फ इतने रुपए अधिक देकर

नई दिल्ली, (PNL) : पैसों की तंगी से जूझ रही एयर इंडिया ने एक नई योजना शुरू की है। अब अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में इकोनॉमी क्लास से यात्रा करने वाले यात्री बिजनेस क्लास के लिए अप्लाई कर सकते हैं, यदि सीट खाली होती है तो। इसके लिए उन्हें बिड करनी होगी। एयरलाइन के एक अधिकारी ने बताया कि इकोनॉमी क्लास का टिकट लेते समय यात्री से अतिरिक्त भुगतान के लिए पूछा जाएगा। यह राशि बिजनेस क्लास के सामान्य किराए से 75 प्रतिशत तक कम होगी।
सीट के साथ यात्री को बिजनेस क्लास वाला खाना तो मिलेगा लेकिन उन्हें लाउंज की सुविधा नहीं मिलेगी। उनका बैगेज अलाउंस भी इकोनॉमी क्लास के अनुसार ही होगा, लेकिन उन्हें सीट के साथ बिजनेस क्लास की सभी सुविधाएं मिलेंगी। एयर इंडिया के विमान में 80 प्रतिशत तक सीटें भरी रहती हैं लेकिन बिजनेस क्लास में 50-60 प्रतिशत ही कब्जा होता है। ये नई सुविधा अभी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के रूट पर उपलब्ध रहेगी।
इसके अलावा पैसे बचाने के लिए एयरलाइन अब भारत से ही आने-जाने के लिए खाना भरा करेगी। एयरलाइन जिसकी बिक्री पिछले साल रोक दी गई थी क्योंकि सरकार को किसी भी निवेशक से सकारात्मक रिस्पॉन्स नहीं मिला था। अब विमान में लंबी यात्राओं के लिए भारत से खाना भरेगी। एयरलाइन का कहना है कि दूसरे देशों में खाना बनाना और पैक करने का खर्च ज्यादा आता है। एक अधिकारी ने कहा, ‘हम सालाना केटरिंग पर 800 करोड़ रुपये खर्च करते हैं। हालांकि हमने इस कदम से होने वाले लाभ का अनुमान नहीं लगाया है लेकिन हमें उम्मीद है कि भारत से खाना लेने से हमारे पैसों की बचत होगी।’
अधिकारी ने आगे कहा, ‘हम खाने की गुणवत्ता से समझौता नहीं करेंगे और उसे केल्ड कैबिनेट में रखेंगे ताकि उसका स्वाद और गुणवत्ता अच्छा बना रहे। दूसरा फायदा यह होगा कि भारतीय मेहमानों को घर का खाना मिलेगा।’ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस कदम को लेकर चेतावनी दी है। उनका कहना है कि लंबे समय तक खाने को स्टोर करने के लिए ठीक ढंग से योजना बनानी होगी ताकि उसका स्वास्थ्य पर बुरा असर न पड़े और खाना खराब न हो।
Please follow and like us: