लोकसभा चुनाव : आप ने पंजाब में भगवंत मान समेत पांच उम्मीदवारों का किया ऐलान, 2 मौजूदा सांसदों पर चुप्पी

नई दिल्ली, (PNL) : पंजाब में पार्टी में गुटबाजी के बीच आम आदमी पार्टी (आप) ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. पार्टी ने संगरूर से भगवंत मान, फ़रीदकोट से प्रो साधु सिंह, होशियारपुर से डॉक्टर रवजोत सिंह, अमृतसर से कुलदीप सिंह धालीवाल और आनंदपुर साहिब से नरिंदर शेरगिल को टिकट दिया है. रवजोत को पंजाब विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था.
फरीदकोट और संगरूर सीट पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है. पार्टी ने इस बार भी मौजूदा सांसद भगवंत मान और प्रो साधु सिंह पर भरोसा जाताया है. पंजाब में कुल 13 लोकसभा सीट है और आम आदमी पार्टी के चार सांसद हैं. चार में से बचे दो सीटों पर मौजूदा सांसदों को पार्टी दोबारा टिकट देगी या नहीं इसका खुलासा नहीं किया है. पटियाला सीट से आप के बागी नेता धर्मवीर गांधी और फतेहपुर साहिब सीट से हरिंदर सिंह खालसा सांसद हैं. धर्मवीर भारती पर पार्टी विरोधी बयान देने का आरोप है.
पंजाब में आम आदमी पार्टी मजबूत हुई है. विधानसभा चुनाव में AAP मुख्य विपक्षी पार्टी बनकर उभरी थी. कांग्रेस ने बीजेपी-शिरोमणी अकाली दल गठबंधन को हराया था. फिलहाल राज्य में कांग्रेस के 78, आम आदमी पार्टी ने 19, अकाली दल के 14, बीजेपी के तीन और अन्य के दो विधायक हैं.
आम आदमी पार्टी में बगावत भी देखी गई है. ड्रग्स मामले में पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया से केजरीवाल द्वारा माफी मांगे जाने के बाद कई नेताओं ने पद से इस्तीफा दे दिया था. तब पार्टी के विधायकों ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल का मजीठिया के आगे पूरी तरह नतमस्तक हो जाना ‘पीड़ादायक और बहुत दुर्भाग्यपूर्ण’ है. आप के साथ गठबंधन में शामिल लोक इंसाफ पार्टी (एलआईपी) के बैंस बंधुओं (बलविंदर सिंह बैंस और सिमरजीत सिंह बैंस) ने भी कुछ महीने पहले पार्टी का साथ छोड़ दिया था.
Please follow and like us: